गिरफ्तारी के बाद सऊदी प्रिंस अल्वालीद को 78 अरब का नुकसान

Please follow and like us:
1
https://www.youtube.com/embed/z95RiEFvXbc

नई दिल्ली। सऊदी अरब के राजकुमार अल्वालीद बिन तलाल की गिरफ्तार के बाद उनकी कंपनी को बड़ा घाटा हुआ है। पिछले 48 घंटे में अल्वालीद की कंपनी किंगडम होल्डिंग कंपनी (केएचसी) की मार्केट वैल्यू घटकर 19 बिलियन डॉलर से घटकर 17.8 बिलियन डॉलर हो गई है। जिसमें कुल घाटा 1.2 बिलियन डॉलर यानि करीब 78 अरब रुपये है। ये कंपनी सऊदी अरब के सबसे बड़ी निवेश कंपनियों में से एक है।

कंपनी में अल्वालीद का कितना है शेयर?
जानकारी के मुताबिक केएचसी में अल्वालीद का करीब 95 फीसदी शेयर है। जिसकी बाजार में वैल्यू 9.6 बिलियन डॉलर है। इसमें उनकी संपत्ति, निवेशकों की पूंजी, प्लेन, ज्वैलरी आदि शामिल हैं। उन्होंने ट्विटर और एप्पल के अलावा सिटी ग्रुप बैंक समते कई नामी कंपनियों में निवेश किया है। मबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार 19 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वह दुनिया के 50वें सबसे अमीर शख्स हैं।

ऐसे जीते हैं लाइफ?
फोर्ब्स मैगजीन की रिपोर्ट के मुताबिक अल्वालीद के पास एक मार्बल फील्ड है। इसके साथ ही जिस महल में रहते हैं उसमें 420 कमरे हैं। अल्वालीद यात्रा के लिए एक प्राइवेट बोइंग 747 विमान खरीदा है, जो ताजों से सजा है। इसके अलावा सऊदी में कई रिजॉर्ट और कृत्रिम झीलें हैं।

किस आरोप में गिरफ्तार हुए हैं अल्वालीद?
दरअसल सऊदी अरब में भ्रष्टाचार के आरोप में लिप्त 11 राजकुमारों को गिरफ्तार किया गया था। इसमें अल्वालीद भी शामिल थे। सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने मामले की जांच के लिए एक कमेटी गठित की है, जिसका मकसद सार्वजनिक धन की रक्षा करना, भ्रष्टा लोगों समेत उन अधिकारियों को सजा दिलाना जो अपने पद का लाभ उठाते हैं।

272 total views, 5 views today

Related posts: