तेज दिमाग चाहिए तो आंवले का करें उपयोग

Please follow and like us:
1
https://www.youtube.com/embed/z95RiEFvXbc

एक आंवले में दो संतरे जितनी मात्रा में मौजूद रहता है विटामिन सी

भारत में आंवला बहुताहत मात्रा में पाया जाता है और इसका कई तरह से उपयोग किया जाता है। आंवले के उपयोग से दिमाग को तेज होता ही है, वजन भी कम होता है। आंवले का फल और इसका जूस सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इसका जिक्र आयुर्वेद से लेकर एलोपैथ तक विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों में मिलता है। बताया जाता है कि एक आंवले में दो संतरे जितनी मात्रा में विटामिन सी मौजूद रहता है। इसके अलावा आंवले में पोलीफेनॉल्स, आयरन, जिंक, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन बी कांप्लेक्स, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि अच्छी मात्रा में मौजूद हैं। आंवले के ऐसे कई फायदों के बारे में जानने के बाद आप भी इसका उपयोग करने लगेंगे और सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान कर सकेंगे।

 

– भरपूर गुणों का भंडार है आंवला

आंवले में सारे रोग दूर करने के गुण व शक्ति होती है। आंवला युवकों को भी यौवन शक्ति प्रदान करता है तथा बूढ़ों को युवा जैसी शक्ति देता है। बशर्ते आंवला किसी न किसी रूप में रोज सेवन करें। आंवले में विटामिन सी भरपूर होता है। हर इंसान को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है। एक आंवला दो संतरे के बराबर होता है। आंवले का मुरब्बा ताकत देने वाला होता है।

 

– आंवले का जूस भी बेहद खास

कच्चा आंवला खाने में कड़ा और बेहद खट्टा होता है जिससे दांतों में भी एक पल के लिए सिरहन आ जाती है। इसलिए आप आंवलें का रस बनाकर उसे ठंडी जगह पर रख सकते हैं और डेली 3 से 4 दिनों तक पानी के साथ आंवले के जूस को मिलाकर सेवन करें। याद रखें आंवले के जूस को 4 दिन से अधिक न रखें। चौथे  दिन फिर से आंवले का जूस बनाकर रख लें और सेवन करें। कुछ ही सप्ताह में आपको अपने शरीर में फर्क दिखने लगेगा।

 

– वजन घटाने में बेहद फायदेमंद

आंवले में मौजूद गुण शरीर के मेटाबोल्जिम को ठीक बनाकर रखते हैं, जिस वजह से शरीर में मौजूद अत्याधिक चरबी घटती है। आंवले में मिनरल और प्रोटीन की सही मात्रा होती है। इसलिए वजन घटाने में बेहद फायदेमंद होता है। आंवला पेट संबंधी बीमारियां जैसे कब्ज, पेट दर्द आदि को दूर करता है और पेट को साफ बनाता है।

 

-आंवले का फल

यदि आप आंवले के फायदों और इसके हितकारी गुणों के बारे में जानकर सुबह कच्चा आंवला खा सकते हो तो आपके शरीर में फाइबर की मात्रा अधिक बढ़ेगी और वजन कम होगा। नियम बनाएं 1 कच्चा आंवला सुबह खाली पेट खाया जा सकता है।

 

-पुरानी कब्ज घटाएं

आंवले में खाना पचाने की शक्ति होती है, जो पुरानी से पुरानी कब्ज मे राहत देती है। और इस गुण से वजन कम करने में आसानी होती है साथ ही शरीर मे उर्जा और चेहरा साफ होता है।

 

-सूखे आंवले का प्रयोग

आंवला पूरे साल नहीं मिलता है, लेकिन आप आवलें को सूखाकर भी प्रयोग में ला सकते हो। आप सूखे आंवलों को चीनी की चाशनी में डालकर भी सेवन कर सकते हो।

 

-मुरब्बे का प्रयोग

आंवले का मुरब्बा वजन कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए आप आंवले के मुरब्बे का प्रयोग भी कर सकते हो। पूरे साल आंवला नहीं मिलता है इसलिए आप मुरब्बे के रूप में इसे रख सकते हो।

 

-आंवले का पउडर

यदि आप कच्चा आंवला नहीं ले सकते हो तो आंवले का चूर्ण आपको आसानी से बाजार में मिल जाता है। आप चूर्ण का प्रयोग उसमें दिए गए नियमो के हिसाब से कर सकते हो। आंवले खाने से शरीर में नाइट्रोजन और प्रोटीन का स्तर संतुलित रहता है जो वजन को घटाने का काम करते हैं। फाइबर की मात्रा अधिक होने की वजह से आंवला पेट को साफ रखता है। आंवला वजन घटाने के अलावा भी कई रोग ठीक करता है। आंवला खाने से सिर का दर्द दूर होता है।

 

– आंवले के सेवन से बनेगी निरोगी काया

 

गर्भवती स्त्रियों को आंवला अवश्य लेना चाहिये। किसी भी रूप में लें।

– एसीडिटी की समस्या है, तो एक ग्राम आंवला पाउडर और थोड़ी-सी चीनी को एक

गिलास पानी या दूध में मिलाकर लें।

– आंवला अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में भी सहायक होता है।

आंवला खाने से सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।

-आंवले के जूस में शहद मिलाकर पीएं। यह मोतियाबिंद की परेशानी में भी

फायदेमंद रहता है।

– आंवला हमारे पाचन तन्त्र और हमारी किडनी को स्वस्थ रखता है।

-आंवला बालों को मजबूत बनाता है, इनकी जड़ों को मजबूत करता है और बालों

का झडऩा भी काफी हद तक रोकता है।

– आंवला खाने से कब्ज दूर होती है। यह डायरिया जैसी परेशानियों को दूर

करने में बहुत फायदेमंद है। खाना खाने से पहले आंवले का पाउडर, शहद और

मक्खन मिलाकर खाने से भूख अच्छी लगती है।

– दिल को सेहतमंद रखने के लिए ठंड में रोजआंवला खाने की आदत डालें। इससे

आपके दिल की मांसपेशियां मजबूत होंगी, जिससे दिल शरीर को ज्यादा व साफ

खून सप्लाई कर पाएगा। बेशक इससे आप सेहतमंद रहेंगे।

– आंवला हमारे शरीर की त्वचा और हमारे बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है।

– डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। दरअसल, क्रोमियम- एसीडिटी की समस्या है, तो एक ग्राम आंवला पाउडर और थोड़ी-सी चीनी को एक गिलास पानी या दूध में मिलाकर लें।

482 total views, 1 views today

Related posts: