वैज्ञानिकों ने चांद पर खोजी विशाल गुफा

Please follow and like us:
1
https://www.youtube.com/embed/z95RiEFvXbc

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए हो सकती है बेहद मददगार

नई दिल्ली। दुनियाभर के वैज्ञानिक चांद पर कॉलोनी बसाने के सपने को हकीकत बनाने में जुटे हैं। इसी बीच जापान की स्पेस एजेंसी ने चांद की सतह पर एक बड़ी और गहरी गुफा को खोज निकाला है, जो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बेहद मददगार साबित हो सकती है।

इस गुफा का पता जापानी के अंतरिक्ष यान सेलीन लूनर ऑर्बिटर  (Selene lunar orbiter) द्वारा लिए गए डाटा से चला है। जानकारी के मुताबिक ये गुफा 50 किलोमीटर गहरी और करीब 100 मीटर चौड़ी है। वैज्ञानिकों की मानना है कि ये गुफा अंतरिक्ष यात्रियों के लिए शरण स्थल का काम कर सकती है और उन्हें चंद्रमा पर हानिकारिक किरणों और खतरनाक वातावरण से भी बचाएगी।

जापान अंतरिक्ष केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा खोजी गई ये गुफा ‘Marius Hills’ नामक स्थान पर स्थित है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसी गुफा में अगर बेस बनाया जाता है तो ये चांद पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों को खतरनाक किरणों और वातारण से बचाया जा सकेगा।

हालांकि जापान के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस समय ये पुख्ता तौर नहीं कहा जा सकता कि ये गुफा रहने के लिए सही है या नहीं। उन्होंने कहा कि हमने अबतक इस बड़े से गड्ढे के भीतर जाकर नहीं देखा है। इसलिए इस बात की संभावना ज्यादा है कि जब इसकी छान-बीन करेंगे तो काफी कुछ मिल सकता है।

 

287 total views, 1 views today

Related posts: