मात्र 55 मिनट में दिल्ली से मुंबई पहुंचा देगी हाइपरलूप ट्रेन

Please follow and like us:
1
https://www.youtube.com/embed/z95RiEFvXbc

मात्र 55 मिनट में दिल्ली से मुंबई पहुंचा देगी हाइपरलूप ट्रेन

स्पीड हवाईजहाज से भी तेज
भारत में जल्द आने वाली है हाइपरलूप ट्रेन
हाइपरलूप 750 मील (1224 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है

नई दिल्ली। भारत में ट्रेफिक समस्या का समाधान निकालने के लिए सबसे तेज ट्रेन चलने की कवायद हो रही है। भारत में एक ऐसी ट्रेन आने वाली है जो बहुत जल्दी मंजिल पर पहुंचाएगी। प्लेन से दिल्ली से मुंबई जाते हैं तो 2 घंटे लगते हैं ये ट्रेन मात्र 55 मिनट में पहुंचा देगी।

कौन सी है ये ट्रेन
इस ट्रेन का नाम है हाइपरलूप। हाइपरलूप ट्रास्पोटेशन टेक्नोलॉजी नाम की कंपनी जल्द ही भारत में ये भविष्य की सवारी लाने वाली है। बता दें, ये ट्रेन जापान में चलने वाली बुलेट ट्रेन से भी ज्यादा तेज होगी। भारत की ये ट्रेन कई देशों की ट्रेनों से आगे निकल सकती है। भारत में फिलहाल इसके लिए ट्रैक बनाया जा रहा है। इस ट्रेन से कई बड़े शहरों तक बहुत जल्द पहुंचा जा सकेगा।

प्लेन से भी तेज होगी ये ट्रेन
बता दें, हाइपरलूप दुनिया की सबसे तेज ट्रेन बनाने वाली कंपनी है। हाल ही में हाइपरलूप वन ने भारत में एक आयोजन किया था। जहां उन्होंने भारत में बनने वाले उनके प्रोजेक्ट के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि ये ट्रेन 55 मिनट में दिल्ली से मुंबई पहुंचा देगी।

चुम्बकीय तकनीक से तेज चलने का राज
इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत है बुलेट ट्रेन से भी दोगुनी रफ्तार से चलना। यह ट्रेन चुंबकीय तकनीक से लैस पॉड (ट्रैक) पर चलेगी। यह ट्रेन वैक्यूम (बिना हवा) ट्यूब सिस्टम से गुजरने वाली कैप्सूल जैसी हाइपरलूप लगभग 1200 किमीप्रति घंटे की रफ़्तार से एक जगह से दूसरी जगह पर जा सकेंगे।

अभी यहां चलाने की योजना
मुंबई से चेन्नई- 1,102 किलोमीटर- 50 मिनट में पहुंचाएगी।
दिल्ली से जयपुर और इंदौर से होते हुए मुंबई- 1,317 किलोमीटर- 55 मिनट में पहुंचाएगी।
बैंगलुरु से तिरुवनंतपुरम- 736 किलोमीटर- 41 मिनट में पहुंचाएगी।
बैंगलुरु से चेन्नई- 334 किलोमीटर- 20 मिनट में पहुंचाएगी।

203 total views, 1 views today

Related posts: