रायबरेली के एनटीपीसी में बॉयलर फटने से 20 की मौत

Please follow and like us:
1
https://www.youtube.com/embed/z95RiEFvXbc

रायबरेली के एनटीपीसी में बॉयलर फटने से 20 की मौत

150 से अधिक घायल
बॉयलर पाइप फटने से ऊंचाहार एनटीपीसी में बड़ा हादसा

रायबरेली। यूपी में रायबरेली के ऊंचाहार थाना क्षेत्र स्थित एनटीपीसी (नैशनल थर्मल पावर कॉपोर्रेशन) में बड़ा हादसा हुआ है। ऊंचाहार एनटीपीसी में 500 मेगावॉट की यूनिट नंबर 6 के बॉयलर का स्टीम पाइप फटने से अब तक 20 मजदूरों की मौत हो चुकी है। इस दर्दनाक हादसे में 150 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। एनटीपीसी अधिकारियों के मुताबिक मृतकों की तादाद 4 है, जबकि मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक 12 डेड बॉडी जमीन पर रखी हुई है। मौके से अब तक 150 लोग झुलसे हुए निकाले जा चुके हैं। ऊंचाहार में इलाज की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में घायलों को लखनऊ, इलाहाबाद और रायबरेली के अस्पतालों में भेजा जा रहा है। मौके से अब तक 12 डेड बॉडी निकाली जा चुकी है। घायलों में 4 बड़े अधिकारी भी शामिल हैं। इस बीच हादसे की जानकारी मिलने के बाद रायबरेली के डीएम

500 मजदूर कर रहे थे काम
जानकारी के मुताबिक ऊंचाहार एनटीपीसी के 500 मेगावॉट की यूनिट में यह विस्फोट हुआ है। बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त वहां तकरीबन 500 मजदूर काम कर रहे थे। रायबरेली के जिलाधिकारी का कहना है कि दवाब की वजह से पाइप में विस्फोट हुआ, जिसके चलते वहां काम कर रहे मजदूर इसकी चपेट में आ गए। कम से कम 100 लोग जख्मी हुए हैं।

मृतकों के परिजनों को 2 लाख मुआवजा
एनटीपीसी में हुए इस बड़े हादसे पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की नजर है। अभी वह मॉरिशस के दौरे पर हैं। सीएम आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को मौके पर राहल और बचाव कार्य से जुड़े कदम तत्काल उठाने के निर्देश दिए हैं। यूपी सरकार ने इस हादसे पर गहरा दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये की मदद का ऐलान किया है।  सीएम योगी ने दुर्घटना पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुए मृतक आश्रितों को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. वहीं गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपए और सामान्य घायलों को 25 हजार रुपए की सहायता की घोषणा की है। हादसे के बाद जिले की सभी ऐंबुलेंस एनटीपीसी बुला ली गई हैं। घायल मजदूरों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा जा रहा है। इसमें कई मजदूरों की हालत गंभीर बनी हुई है। किसी भी तरह की आशंका को देखते हुए एनटीपीसी परिसर में बाहरी लोगों के प्रवेश पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। हादसे के वक्त ऊंचाहार एनटीपीसी में 500 से ज्यादा मजदूर काम कर रहे थे।

– केंद्रीय मंत्री ने जताया दुख, मदद के दिए निर्देश
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह से बात की है और उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को भी निर्देश दिया है कि वह हरसंभव सहायता करें।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घटना पर दुख जताते हुए मृतक परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जताई है। सीएम योगी ने राज्य के प्रिंसिपल सेक्रेटरी को राहत एवं बचाव के सभी उपाय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। यह हादसा शाम करीब 4 बजे हुआ। घटना में झुलस चुके कई मजदूरों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। एनटीपीसी में सीआरपीएफ की कई कंपनियां तैनात हैं और मीडिया सहित सभी बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस यूनिट में करीब 1500 मजदूर काम करते थे।

-एनटीपीसी ने हादसे को बताया दुर्भाग्यपूर्ण
एनटीपीसी ने कहा है कि जिला प्रशासन के साथ मिलकर राहत और बचाव का काम जारी है। घायलों को आसपास के अस्पतालों में ले जाया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी इस मामले में राहत-बचाव के साथ हरसंभव मदद देने की घोषणा की है।

191 total views, 1 views today

Related posts: