नाभि में तेल लगाने से दूर होती हैं बीमारियां, जानें फायदे

नाभि में तेल लगाने से दूर होती हैं बीमारियां, जानें फायदे
Please follow and like us:
1
https://www.youtube.com/embed/z95RiEFvXbc

नाभि में तेल लगाने से दूर होती हैं बीमारियां, जानें फायदे

सर्दियों में सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है, ताकि हमेशा सेहतमंद बने रहें। हमारा शरीर बहुत खास है इसलिए यह ज़रूरी है कि हम इसका ख्याल ज़रूर से रखें। लोग अपने चेहरे, बाल, स्कीन, हाथ एवं पैरों को स्वस्थ रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं लेकिन शरीर के अहम व सेंट्रल पॉइंट नाभि को भूल जाते हैं।

हम मानते हैं कि नाभि हर समय लोगों के सामने नज़र नहीं आती है लेकिन यह जान लें कि नाभि हमारे शरीर में एक अहम रोल प्ले करती है। बता दें कि अगर आप अपने दूसरे अंगों की ही तरह नाभि को भी साफ रखते हैं, तो इससे आपके स्वास्थ्य को बहुत से लाभ प्राप्त होंगे। नाभि में तेल लगाना किसी रामबाण से कम नहीं हैं क्योंकि यह हर बीमारी को आपसे कोसो दूर रखती है और आपको एक स्वस्थ जीवन जीने में मदद करती है। जानते हैं कि कैसे नाभि में तेल डालने से दूर हो जाती हैं बीमारियां –

नाभि में तेल लगाने से दूर होती हैं बीमारियां, जानें फायदे

नाभि में तेल लगाना मुहांसो की करें छुट्टी

जब हम टी-नेजर हो जाते हैं तो हमारे हारमोन्स बदलते हैं जिससे चेहरे पर मुहांसे आने शुरु हो जाते हैं। यूं तो मुहांसो से बचने के लिए हर कोई बहुत से उपचार को अंजाम देते हैं लेकिन रिजल्ट निल बटा सन्नाटा ही मिलता है। अगर आप वाकई में मुहांसों से खुद को दूर रखना चाहते हैं तो आप अपनी नाभि में नीम का तेल ज़रूर से लगाएं। इस टिप्स से आपको अपने मुंहासों से छुटकारा जल्द मिल जाएगा।

नाभि में तेल लगाना चेहरें की बढ़ाएं रौनक

नाभि में तेल लगाने से दूर होती हैं बीमारियां, जानें फायदे
नाभि में तेल लगाने से दूर होती हैं बीमारियां, जानें फायदे

हर कोई अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाना चाहता है। बाजार में मिल रहे महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स लोग लगाते हैं लेकिन चेहरे में कोई भी बदलाव या यूं कहे कि रौनक नज़र नही आती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बस नाभि में तेल लगाने से आपका चेहरा हमेशा दमकता रहेगा।

पीरियड्स के दर्द से बचाएं

महिलाओं को पीरियड्स होता है जिसके कारण उन्हें काफी परेशानीयां झेलनी पड़ती है। बहुत सी लड़कियों को पीरियड्स के समय काफी दर्द होता है जो उन्हें बेचैन कर के रख देता है। ऐसे में अगर किसी भी लड़की को पीरियड्स के दिनों में बहुत ही ज्यादा दर्द होता हैं, तो वह अपनी नाभि के जरिए अपने पीरियड्स के दर्द से छुटकारा बड़े ही आसानी से पा सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला कैसे? आप एक रुई में थोड़ा सा तेल भिंघो लें और नाभि में लगा लें। इस प्रक्रिया से आपका दर्द जल्दी ही छू-मंतर हो जाएगा और आप खुद को बहुत शांत और राहत में पाएंगे।

नाभि में तेल लगाना फटे होंठो के लिए रामबाण

 

बहुत से लोगों के होंठ फट जाते हैं और उसमें से खून भी निकले लग जाते हैं जो काफी दर्दनाक होता है। ठंड के मौसम में अधिकतर लोगों के होठ फटते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी नाभि में सरसो का तेल लगाना चाहिए। बता दें कि इसे लगाने से आपकी होंठ रफ नहीं बनेगी या फटेगी नहीं और आप खुलकर अपने होठों से मुसकुरा पाएंगे।

खुजली को रखें दूर

बहुत से लोगों को खुजली की समस्या घेरे रहती है। अगर आप इस खुजली जैसी शर्मनाक परेशानी से खुद को कोसो दूर रखना चाहते हैं तो अपनी नाभी में तेल लगाना ना भूलें। याद रखें कि अगर आप अपने नाभि को साफ रखते हैं तो आपको खुजली से भी राहत ज़रूर मिल जाएगी।

 

 

257 total views, 1 views today

Related posts: